X Close
X

खादी इंडिया ने लॉन्च किया गाय के गोबर से बना पेंट, नुकसानदायक बैक्टीरिया को करता है निष्क्रिय


Khadi-India-Paint
जयपूर: आज भी गांवों में गाय के गोबर से घर को लिपने का रिवाज है और खास तौर पर जब कोई त्योहार और पूजा-पाठ हो। यह सत्य है कि गाय का एक- एक बॉडी पार्ट लाभदायक होता है और औसधी समान होता है। गाय का गोबर भी एंटीबायोटिक की तरह ही काम करता है, जिस कारण आपके घरों में नुकसानदायक बैक्टीरिया या जीवाणु को यह निष्क्रिय कर देता है।

ऐसे में अब गाय के गोबर से बना पेंट बाजार में बिकने को तैयार है। घर की रंगाई-पुताई, दुकान की रंगाई पुताई अगर करनी हो तो यह पेंट अपने आप में काफी कारगर साबित होने वाला है. खादी इंडिया द्वारा लाए गए गोबर से बने पेंट की मंगलवार को भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था. इसे खादी प्राकृतिक पेंट ( के नाम से लॉन्च किया गया है.

इस पेंट को वेदिक पेंट नाम दिया गया है। खादी ग्रामोद्योग (KVIC) की मदद से गाय के गोबर से बने इस पेंट की बिक्री की जाएगी। इस पेंट के खादी और जयपुर की ग्रामोद्योग आयोग की जयपुर स्थित कुमारप्पा नेशनल हैंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट इकाई ने तैयार किया है. इस पेंट को भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा प्रमाणन दिया जा चुका है.

बता दें कि किसानों की आय को बढ़ाने को लेकर ऐसा किया जा रहा है, जिससे किसानों की आय में इजाफा देखने को मिल सकता है। खादी ग्रामोद्योग का कहना है कि यह पेंट एंटीबैक्टीरियल, इको फ्रेडली और एंटी फंगल है. यह दीवार पर लगते ही मात्र 4 घंटे में सूख जाएगा. साथ ही इस पेंट में आप आपनी सहूलियत के हिसाब से रंग भी मिला सकते हैं।

The post खादी इंडिया ने लॉन्च किया गाय के गोबर से बना पेंट, नुकसानदायक बैक्टीरिया को करता है निष्क्रिय appeared first on Samagra Bharat News website. (SAMAGRA BHARAT)