X Close
X

वैकल्पिक ऊर्जा की दिग्गज कंपनी नेक्सजेंन एनर्जिया की बोर्ड मीटिंग नोएडा में हुई सम्पन्न


AP
आज जब पूरा एनसीआर प्रदूषण की वजहों से बंद है उसी समय वैकल्पिक ऊर्जा और प्रदूषण रहित एनवायरनमेंट बनाने के लिए नेक्सजेंन एनर्जिया ने बोर्ड मीटिंग की।मीटिंग में नेक्सजेंन एनर्जिया के चेयरमैन पीयूष द्विवेदी मैनेजिंग डायरेक्टर अजय प्रकाश पाठक के अलावा नए स्ट्रेटेजिक एडवाइजर्स ने भी हिस्सा लिया।

आपको बता दे कंपनी ने तीन राज्यो के पूर्व डीजीपी के अलावा दो पूर्व सचिवों को भी अपने स्ट्रेटेजिक अडविजर्स के रूप में सम्मिलित किया है।इनमें राघवचंद्र कॉरपोरेट मामलों के सचिव रहे है।गिरीश शंकर भारी उद्योग के सचिव रहे है।ओमप्रकाश सिंह उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी है।गुप्तेश्वर पांडेय बिहार के पूर्व डीजीपी और के.एन. तिवारी अपराध विंग मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी रहे है।मीटिंग में एडवाइजर्स की भूमिका सराहनीय रही।

मीटिंग का सबसे प्रमुख उद्देश्य एनसीआर के अलावा पूरे देश मे वैकल्पिक ऊर्जा के माध्यम को बढ़ाना और बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर को कम करना है।इसके अलावा किसानों को पराली की समस्या से निजात दिलाना और युवाओ को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराना है।कंपनी ईसमें नए उद्यमियों को जोड़ने का प्रयास भी करेगी।

कैसे कम करेंगे प्रदूषण: पेट्रोल और डीजल गाड़ियों से निकलने वाला धुंआ और पराली से निकलने वाला धुंआ प्रदूषण का सबसे मुख्य वजह है।नेक्सजेंन पराली से सीएनजी तैयार कर इन दोनों वजहों से प्रदूषण को रोक देगी।इसके अलावा इस प्लांट से जैविक खाद भी निकलेगा जो किसानों के पैदावार को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

1000 सीएनजी यूनिट लगाएगी नेक्सजेंन: नेक्सजेंन पूरे देश मे लगभग 1000 सीएनजी के प्लांट लगाएगी।जिसमे बायो वेस्ट से सीएनजी तैयार होगा।लगभग 10,000 सीएनजी पम्पस पूरे देश मे लगा कर लोगो तक इसकी पहुँच बनाई जाएगी।इसके अलावा डीजल पम्पस और इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन्स भी कंपनी खोलेगी जिसमे उद्यमियो को पैसे कमाने का मौका मिलेगा तो वही युवाओ को अपने घर के पास ही रोजगार मिलेगा।

नेक्सजेंन वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में सबसे बड़ा नाम बनते जा रही है।लोगो तक कंपनी ने पहुँच बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं लांच की है।पिछले दिनों अजय प्रकाश पाठक जो कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर भी है ने बिहार सरकार और वहाँ के उद्यमियों के साथ बैठक कर प्लांट्स लगाने की कवायद को अमली जामा भी पहनाया है।

हम खबर के माध्यम से आम लोगो तक जानकारी पहुँचाने का कार्य कर रहे है और देश को प्रदूषण मुक्त बनाने का काम नेक्सजेंन एनर्जिया के साथ मिल कर कर रहे है।

The post वैकल्पिक ऊर्जा की दिग्गज कंपनी नेक्सजेंन एनर्जिया की बोर्ड मीटिंग नोएडा में हुई सम्पन्न appeared first on Samagra Bharat News website. (SAMAGRA BHARAT)