X Close
X

सट्टेबाजी विज्ञापन को लेकर सख्त हुई केंद्र सरकार, गूगल से बैटिंग विज्ञापन को हटाने का दिया आदेश


ott_platforms-
समग्र समाचार सेवा नई दिल्ली, 7दिसंबर। भारत ने गुगल से विदेशी सट्टेबाजी कंपनियों के सरोगेट विज्ञापन डिस्प्ले नहीं करने के लिए कहा है. मिंट ने इस बात की जानकारी सूचना और प्रसारण मंत्रालय से अवगत एक सोर्स के हवाले से दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अल्फाबेट इंक के गूगल इंडिया को पिछले हफ्ते भेजे गए पत्र में कंपनी से कहा है कि वह फेयरप्ले, परीमैच, बेटवे जैसे सर्च रिजल्ट्स और यूट्यूब जैसे बेटिंग प्लेटफॉर्म्स से डायरेक्ट या सरोगेट सभी तरह के विज्ञापन तुरंत हटा दे.

रॉयटर्स ने 4 दिसंबर को एक सरकारी दस्तावेज और तीन सोर्सिस का हवाला देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा स्किल गेम्स को रेगूलेट करने के अलावा भारत का ऑनलाइन गेमिंग को रेगूलेट करने का प्लान सभी रियल-मनी गेम्स पर लागू होगा. ऐड तुरंत रोकने को कहा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मिंट से कहा कि मंत्रालय ने Google से इसे तुरंत रोकने के लिए कहा है. उन्होंने कहा है कि 3 अक्टूबर को हमारी अंतिम सलाह के बाद टीवी चैनलों और ओटीटी (ओवर-द-टॉप) प्लेयर्स ने ऑनलाइन सट्टेबाजी फर्मों के सरोगेट विज्ञापन दिखाना बंद कर दिया, लेकिन अभी भी ऐसे कई विज्ञापन YouTube और Google पर चल रहे हैं.

फिलहाल मामले में गूगल ने कमेंट के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया है. बता दें कि एक सरकारी पैनल ने सितंबर में रॉयटर्स द्वारा देखी गई एक ड्राफ्ट रिपोर्ट में कहा था कि भारत को स्किल या चांस के आधार पर ऑनलाइन खेलों को वर्गीकृत करने के लिए एक रेगूलेटरी संस्था बनानी चाहिए, प्रतिबंधित फॉरमोट को ब्लॉक करने के लिए नियम पेश करना चाहिए और गेमबलिंग वेबसाइटों पर सख्त रुख अपनाना चाहिए.

The post सट्टेबाजी विज्ञापन को लेकर सख्त हुई केंद्र सरकार, गूगल से बैटिंग विज्ञापन को हटाने का दिया आदेश appeared first on Samagra Bharat News website. (SAMAGRA BHARAT)