X Close
X

केंद्र सरकार ने एस सोमनाथ को नियुक्त किया ISRO का नया चेयरमैन, तीन साल का होगा कार्यकाल


isro-chief-S-Somnath.jpeg
केंद्र सरकार ने बुधवार को एस सोमनाथ को अंतरिक्ष विभाग का सचिव और अंतरिक्ष आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि उनकी नई नियुक्ति पद में शामिल होने की तारीख से तीन साल के संयुक्त कार्यकाल के लिए है, जिसमें जनहित में सेवानिवृत्ति की आयु से आगे कार्यकाल में विस्तार शामिल है।

अपनी न‍ियुक्‍त‍ि पर एस सोमनाथ ने कहा, अंतरिक्ष विभाग और अध्यक्ष (इसरो) के सचिव के रूप में शामिल होने की खुशी है। फोकस के क्षेत्र प्रौद्योगिकी, नीति, कार्यान्वयन और ऐसे क्षेत्र होंगे, जहां हितधारकों का ध्यान रखा जाना चाहिए। हमें नए दृष्टिकोण लाने की जरूरत है। टेक कंपनियों जैसे विभिन्न क्षमता निर्माताओं के साथ काम करना होगा।

GoI appoints S. Somanath to the post of Secretary, Department of Space and Chairman, Space Commission (ISRO) for a combined tenure of three years from the date of joining of the post… pic.twitter.com/Tq20WUQILD — ANI (@ANI) January 12, 2022 एक सोमनाथ वर्तमान में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) के निदेशक हैं. सोमनाथ के सिवन का स्थान लेंगे, जो शुक्रवार, 14 जनवरी को अपना विस्तारित कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। एस सोमनाथ का जन्म जुलाई 1963 में हुआ था।

उन्‍होंने केरल विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। यह डिग्री उन्‍होंने विश्वविद्यालय में दूसरे रैंक के साथ उत्‍तीर्ण की थी। अपने मेधावी प्रदर्शन के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर स्वर्ण पदक के साथ पूरा किया।

सोमनाथ इसरो से एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (एएसआई) से अंतरिक्ष स्वर्ण पदक प्राप्तकर्ता हैं। उन्‍हें प्रदर्शन उत्कृष्टता पुरस्कार-2014 और जीएसएलवी एमके-III प्राप्ति के लिए टीम उत्कृष्टता पुरस्कार-2014 से सम्‍मानित किया जा चुका है।  

The post केंद्र सरकार ने एस सोमनाथ को नियुक्त किया ISRO का नया चेयरमैन, तीन साल का होगा कार्यकाल appeared first on Samagra Bharat News website. (SAMAGRA BHARAT)