X Close
X

गंगा दशहरा के दिन पंखा और पानी दान करना होता है महत्वपूर्ण, जानें क्यों


ganga
समग्र समाचार सेवा नई दिल्ली, 25मई। ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन गंगा दशहरा मनाया जाता है और हिंदू धर्म में गंगा दशहरा बहुत ही खास व महत्वपूर्ण माना गया है. पौराणिक कथाओं के अनुसार इसी दिन मां गंगा धरती पर उतरी थीं. इसलिए गंगा दशहरा के दिन बेहद ही खास है और इस दिन गंगा में डूबकी लगाई जाती है. कहते हैं कि गंगा दशहरा के दिन पवित्र गंगा नदी में डूबकी लगाने से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं. इसके अलावा इस दिन दान करने का भी विशेष महत्व माना गया है. इस दिन लोग अपनी क्षमता के अनुसार गरीबों व जरूरतमंदों को दान देते हैं.

बता दें कि पंचांग के अनुसार इस साल गंगा दशहरा का त्योहार 30 मई 2023, मंगलवार के दिन पड़ रहा है. गंगा दशहरा पर दान का महत्व धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गंगा दशहरा के दिन दान करने से व्यक्ति को पुण्य फल की प्राप्ति होती है. इसलिए लोग इस दिन अपनी सामथ्र्य के अनुसार दान अवश्य करते हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात है कि गंगा दशहरा के दिन पंखा और मटका अवश्य दान किया जाता है. इसके पीछे कई धार्मिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं. क्यों करते हैं पंखा और मटका दान? गंगा दशहरा के दिन लोग पंखा और मटका दान करते हैं. कहते हैं कि इससे मां गंगा के साथ ही सभी देवी-देवता प्रसन्न होते हैं.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गर्मी के मौसम में पंखा और पानी से भरा मटका बहुत ही महत्वपूर्ण होता है और इसे सबसे बड़ा पुण्य माना जाता है. गंगा दशहरा ज्येष्ठ माह में आता है और इस जेठ के महीने में भयंकर गर्मी होती है. ऐसी गर्मी में पंखा और पानी से भरा मटका बहुत महत्वपूर्ण व उपयोगी होता है. इसलिए गंगा दशहरा के दिन पंखा और मटका दान करना शुभ माना गया है. यदि यह किसी जरूरमंद को दिया जाए तो अधिक फलदायी होता है. इसके अलावा आप चाहें तो मंदिर में जाकर भी दान कर सकते हैं.

The post गंगा दशहरा के दिन पंखा और पानी दान करना होता है महत्वपूर्ण, जानें क्यों appeared first on Samagra Bharat News website. (SAMAGRA BHARAT)