X Close
X

भारत की सबसे बड़ी तैरती सौर ऊर्जा परियोजना तेलंगाना में शुरू हुई


rtgffgfgg-780x470-1
भारत में सबसे बड़ी तैरती सौर ऊर्जा परियोजना अब पूरी तरह से चालू है। 1 जुलाई, 2022 को 00:00 बजे से, एनटीपीसी ने रामागुंडम, तेलंगाना में 100 मेगावाट रामागुंडम फ्लोटिंग सोलर पीवी परियोजना में से 20 मेगावाट की अंतिम भाग क्षमता के वाणिज्यिक संचालन की घोषणा की। रामागुंडम 100 मेगावाट सौर पीवी परियोजना के पूरा होने के साथ, दक्षिणी क्षेत्र में फ्लोटिंग सौर क्षमता का कुल वाणिज्यिक संचालन बढ़कर 217 मेगावाट हो गया।

बयान के अनुसार, एनटीपीसी ने पहले कायमकुलम (केरल) में 92 मेगावाट फ्लोटिंग सोलर और सिम्हाद्री (आंध्र प्रदेश) में 25 मेगावाट फ्लोटिंग सोलर के वाणिज्यिक संचालन की घोषणा की थी। रामागुंडम में 100 मेगावाट की फ्लोटिंग सोलर परियोजना उन्नत तकनीक के साथ-साथ पर्यावरण के अनुकूल सुविधाओं से संपन्न है। रुपये के वित्तीय निहितार्थ के साथ निर्मित। ईपीसी (इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन) अनुबंध के रूप में मेसर्स भेल के माध्यम से 423 करोड़ रुपये, परियोजना अपने जलाशय के 500 एकड़ में फैली हुई है।

प्रत्येक ब्लॉक में एक फ्लोटिंग प्लेटफॉर्म और 11,200 सौर मॉड्यूल की एक सरणी होती है। फ्लोटिंग प्लेटफॉर्म में एक इन्वर्टर, ट्रांसफॉर्मर और एक एचटी ब्रेकर होता है। सौर मॉड्यूल एचडीपीई (उच्च घनत्व पॉलीथीन) सामग्री से निर्मित फ्लोटर्स पर रखे जाते हैं।

पूरे फ्लोटिंग सिस्टम को विशेष एचएमपीई (हाई मॉड्यूलस पॉलीइथाइलीन) रस्सी के माध्यम से बैलेंसिंग रिजरवायर बेड में रखे गए डेड वेट तक लंगर डाला जा रहा है। 33 केवी भूमिगत केबल के माध्यम से मौजूदा स्विच यार्ड तक बिजली खाली की जा रही है। यह परियोजना इस मायने में अनूठी है कि इन्वर्टर, ट्रांसफॉर्मर, एचटी पैनल और एससीएडीए (पर्यवेक्षी नियंत्रण और डेटा अधिग्रहण) सहित सभी विद्युत उपकरण भी फ्लोटिंग फेरो सीमेंट प्लेटफॉर्म पर हैं। इस प्रणाली की एंकरिंग डेड वेट कंक्रीट ब्लॉक्स के माध्यम से बॉटम एंकरिंग है।

पर्यावरण के दृष्टिकोण से, सबसे स्पष्ट लाभ न्यूनतम भूमि की आवश्यकता है जो ज्यादातर संबद्ध निकासी व्यवस्था के लिए है। इसके अलावा, तैरते हुए सौर पैनलों की उपस्थिति के साथ, जल निकायों से वाष्पीकरण दर कम हो जाती है, इस प्रकार जल संरक्षण में मदद मिलती है।

प्रति वर्ष लगभग 32.5 लाख क्यूबिक मीटर पानी के वाष्पीकरण से बचा जा सकता है। सौर मॉड्यूल के नीचे का जल निकाय उनके परिवेश के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे उनकी दक्षता और उत्पादन में सुधार होता है। इसी तरह, जबकि प्रति वर्ष 1,65,000 टन कोयले की खपत से बचा जा सकता है; प्रति वर्ष 2,10,000 टन के Co2 उत्सर्जन से बचा जा सकता है।

The post भारत की सबसे बड़ी तैरती सौर ऊर्जा परियोजना तेलंगाना में शुरू हुई appeared first on Samagra Bharat News website. (SAMAGRA BHARAT)