X Close
X

भारतीय वायु सेना के पायलट पहली बार यूके के सबसे बड़े हवाई प्रशिक्षण हो रहे शामिल


air
समग्र समाचार सेवा लंदन, 25 मार्च। भारतीय वायु सेना के पायलट पहली बार यूके के सबसे बड़े हवाई प्रशिक्षण अभ्यास में भाग ले रहे हैं, जो हवा में परिचालन रणनीति विकसित करने के लिए पांच अन्य देशों के साथ काम कर रहे हैं। एक्सरसाइज कोबरा वारियर मार्च के दौरान तीन सप्ताह के लिए उच्च तीव्रता, बड़ी ताकत, सिम्युलेटेड कॉम्प्लेक्स सामरिक वायु युद्ध संचालन में एक साथ 70 विमान प्रशिक्षण देखता है।

फिनिश, भारतीय और रॉयल सऊदी वायु सेना के पायलट इस साल पहली बार हिस्सा ले रहे हैं। बेल्जियम और अमेरिकी वायु सेना पिछले कोबरा योद्धा अभ्यास में शामिल होकर लौट रहे हैं।

भारतीय वायु सेना ने आरएएफ वाडिंगटन में पांच मिराज 2000 विमान तैनात किए हैं। रॉयल सऊदी वायु सेना आरएएफ कॉन्सिंगबी से छह टाइफून संचालित कर रही है। सशस्त्र बलों के मंत्री जेम्स हेप्पी ने कहा: “ब्रिटेन और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी दिन-ब-दिन मजबूत होती जा रही है क्योंकि हमारे दोनों देश हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता की रक्षा के लिए पहले से कहीं अधिक निकटता से काम कर रहे हैं।

“कोबरा वारियर भारतीय और ब्रिटिश पायलटों के लिए एक-दूसरे से सीखने, व्यायाम करने और एक साथ काम करने का पूर्वाभ्यास करने का एक शानदार अवसर है क्योंकि मुझे यकीन है कि हमारी वायु सेना आने वाले दशकों में कई बार ऐसा करेगी।” बेल्जियम वायु सेना के छह F-16 और फिनिश वायु सेना के छह F-18 RAF वाडिंगटन से संचालित हो रहे हैं। फ़िनलैंड की भागीदारी संयुक्त अभियान बल (जेईएफ) अभ्यास के समर्थन में एक व्यापक प्रशिक्षण गतिविधि का हिस्सा है। तीन सप्ताह का अभ्यास शामिल सभी देशों की क्षमताओं को एक साथ लाता है और रक्षात्मक और आक्रामक काउंटर-एयर और स्ट्राइक ऑपरेशंस सहित हवाई संचालन के पूर्ण स्पेक्ट्रम को वितरित करता है।

इसमें आरएएफ रेजिमेंट प्रिसिजन स्ट्राइक टीम, जमीनी बलों का समर्थन करने के लिए हवाई युद्धाभ्यास संचालन और हमारी संयुक्त कार्मिक पुनर्प्राप्ति क्षमता विकसित करना शामिल है। स्क्वाड्रन लीडर मैकफैडेन, 92 स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर ने कहा: “एक्सरसाइज कोबरा वारियर एक चुनौतीपूर्ण एयर-लेड मल्टी-डोमेन अभ्यास है, जो हमारे नाटो, संयुक्त अभियान बल और अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों को एक चुनौतीपूर्ण और जटिल वातावरण में एक सक्षम सहकर्मी विरोधी के खिलाफ खड़ा करने पर केंद्रित है। “यूके के पायलटों के साथ उड़ान भरने और संयुक्त रणनीति और इंटरऑपरेबिलिटी में एक साथ प्रशिक्षित करने के लिए इतने सारे अलग-अलग देशों के पायलटों की मेजबानी करना खुशी की बात है।”

अभ्यास में भाग लेने वाले फास्ट जेट्स को आरएएफ वॉयेजर विमान द्वारा समर्थित किया जाता है, जो आरएएफ ब्रीज नॉर्टन से उड़ान भरते हुए हवा से हवा में ईंधन भरने का संचालन करता है। ब्रिटेन के संयुक्त हेलीकाप्टर कमान विमान भी आरएएफ लीमिंग से भाग ले रहे हैं। आरएएफ की एयर मोबिलिटी फोर्स भी अभ्यास में भाग ले रही है, जिसमें एक संबंधित ग्राउंड मिशन के दौरान 16 एयर असॉल्ट ब्रिगेड के तत्वों को तैनात करना शामिल है, जो समग्र अभ्यास परिदृश्य का हिस्सा है।

The post भारतीय वायु सेना के पायलट पहली बार यूके के सबसे बड़े हवाई प्रशिक्षण हो रहे शामिल appeared first on Samagra Bharat News website. (SAMAGRA BHARAT)