X Close
X

लगातार 4 दिनों की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ठहराव, जानें क्या रेट


Petrol-Diesel-1
लगातार चार दिनों तक पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ने के बाद सोमवार, 18 अक्टूबर को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल और डीजल की दरें क्रमशः 105.84 रुपये और 94.57 प्रति लीटर पर हैं। एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब उस कीमत से 33 फीसदी अधिक है जिस पर विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ या जेट ईंधन) एयरलाइंस को बेचा जाता है.

दिल्ली में एटीएफ की कीमत 79,020.16 रुपये प्रति किलो लीटर या मोटे तौर पर 79 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 111.77 रुपये और डीजल 102.52 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें 103 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई और वर्तमान में यह 103.01 रुपये प्रति लीटर पर बिक रही है. राज्य द्वारा संचालित तेल रिफाइनर के अनुसार, चार मेट्रो शहरों में, मुंबई में ईंधन की दरें सबसे अधिक हैं. मूल्य वर्धित कर या वैट के कारण राज्यों में ईंधन की दरें अलग-अलग हैं।

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसे राज्य द्वारा संचालित तेल रिफाइनर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों और रुपये-डॉलर की विनिमय दरों को ध्यान में रखते हुए दैनिक आधार पर ईंधन दरों में संशोधन करते हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है। तेल की कीमतें इस समय रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं.

वैश्विक ऊर्जा की कमी के बीच अपने हालिया उछाल को जारी रखा, जिसमें यू.एस. क्रूड सात साल के उच्च स्तर पर और ब्रेंट तीन साल के उच्च स्तर पर था. अमेरिकी क्रूड 0.92% बढ़कर 83.04 डॉलर प्रति बैरल पर था, जबकि ब्रेंट क्रूड 0.57% बढ़कर 85.35 डॉलर प्रति बैरल पर था।

The post लगातार 4 दिनों की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ठहराव, जानें क्या रेट appeared first on Samagra Bharat News website. (SAMAGRA BHARAT)